अमेरिका के सहयोगी देशों ने करारा मारा थप्पड़, चीन बोला यह इसी के लायक

चीनी अखबार ने लिखा है कि 2003 के इराक युद्ध के बाद यह पहली स्थिति है जब अमेरिका का साथ यूरोपीय देशों ने छोड़ा है। बता दें ईरान पर प्रतिबंध लगाने के मामले के प्रस्ताव पर इस बार अमेरिका का किसी और देश ने साथ नहीं दिया। गौरतलब है कि ईरान का परमाणु समझौता (Nuclear deal) 18 अक्टूबर 2020 को खत्म होने वाला है।

बता दें अमेरिका ने साल 2018 में ईरान के साथ न्यूक्लियर डील से अलग हो गया था और उस पर कई सारे प्रतिबंध लगा दिए थे। मगर इस डील में अमेरिका के साथ ही जमर्नी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे अन्य यूरोपीय देश भी शामिल थे जिन्होंने इस करार को बनाए रखा और अमेरिका के निर्णय का समर्थन नहीं किया।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने अपनी रिपोर्ट में अमेरिका (America) पर ईरान (Iran) को प्रतिबंधित करने की योजना पर मिली हार के बाद करारा हमला किया है। चीनी अखबार ने लिखा है कि अमेरिका को ईरान के मसले पर उसके तीन सहयोगी देशों ने करारा थप्पड़ मारा है। उसने आगे लिखा है कि वह ऐसा ही डिसर्व करता है।

बता दें ईरान को प्रतिबंधित करने के लिए अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र (UN) में एक प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद अमेरिका के सहयोगी यूरोपीय देशों ने भी फ्रांस, जमर्नी, और ब्रिटेन ने भी साथ नहीं दिया। अमेरिका को इस प्रस्ताव पर केवल एक देश डोमिनिका को समर्थन मिला है। जिसके बाद चीन ने अखबार ने अमेरिका का मजाक बनाया है।