अमेरिका ने चीन को दिया ये बड़ा झटका, कहा चुकानी पड़ेगी ये कीमत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का साफ तौर पर कहना है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान लैब में बनाया गया है। साथ ही का कहना कि जानलेवा कोरोना वायरस चीन से आया है और अमेरिका इसे हल्के में नहीं लेने वाला है।

चीन को इसकी कीमत चुकानी होगी। कोरोना के मामले पर चीन ऐसा फंसा है कि उसे इससे बचने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। अमेरिका का साफ तौर पर कहना है कि चीन को कोरोना की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इतना ही नहीं ट्रंप प्रशासन ने तो चीन को सबक सिखाने के लिए पूरी योजना तैयार कर ली है। अमेरिकी प्रशासन ने चीन से कोरोना की कीमत वसूलने के लिए और उसे घेरने के लिए विकल्पों की तलाश भी कर रहा है।

इतनी ही अमेरिका ने आर्थिक ही नहीं बल्कि हर मोर्चे पर चीन को घेरने की कवायद तेज कर दी है। कोरोना संक्रमण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन में जवाबदेही तय करने के लिए प्रस्ताव पेश करने के बाद अमेरिका ने अब चीन को उइगर (Uighur) मुसलमानों के उत्पीड़न पर घेरने का खाका तैयार कर लिया है।

लिहाजा अमेरिका में चीन के खिलाफ गुस्सा सातवें आसमान पर है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देश इस महामारी के लिए पूरी तरह से चीन को जिम्मेदार मानते हैं और ड्रैगन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मूड में है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने उइगर मुस्लिमों के जिम्मेदार अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को भारी बहुमत से मंजूरी दे दी है। अमेरिका के इस मुस्लिम कार्ड से उन तमाम देशों की आवाज और मुखर हो जाएगी.

जो फिलहाल चीन की दबंगई के चलते उइगर मुसलमानों पर हो रहे जुल्म को लेकर खुलकर सामने नहीं आ पा रहे हैं। जाहिर है इससे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘मुस्लिम सियासत’ को भी झटका लगने वाला है।

चीन के वुहान के चले कोरोना के जानलेवा विषाणु से दुनियाभर में हाहाकार मचा है। इस महामारी की चपेट में आने से दुनियाभर में तकरीबन 57 लाख बीमार हो चुके हैं, जबकि 3.55 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा अमेरिका पर टूटा है।

अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में अबतक 17.5 लाख से ज्यादा लोग आज चुके हैं जबकि मरने वालों की संख्या भी एक लाख से ज्यादा हो गई है।