अमेरिका ने चीन को दिया ये बड़ा झटका, कहा अब नहीं कर पाएंगे ये काम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यातायात विभाग का आदेश चीन की चार एयरलाइनें पर लागू होगा. ये हैं- एयर चाइना, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, हैनान एयरलाइंस और चाइना सदर्न एयरलाइंस.

 

ये एयरलाइंस महामारी के दौरान भी अमेरिका से उड़ानें संचालित कर रहीं थीं. हालांकि इनकी क्षमता घटी हुई थी.ट्रंप प्रशासन ने चीन से आने वाली सभी उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है.

अमेरिका चीन आने जाने वाली उड़ानों को 16 जून से रोक देगा. अमेरिका के इस कदम को दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के संकेत के रूप में देखा जा रहा है. अमेरिका के यातायात विभाग का कहना है कि ये कदम चीन के अमेरिकी उड़ानों को चीन में प्रवेश की अनुमति न देने के जवाब में उठाया जा रहा है.

अपने बयान में आगे मार्च में चीन ने कहा था कि घरेलू और विदेशी एयरलाइंस चीन और किसी भी देश के बीच सप्ताह में सिर्फ एक ही उड़ान का संचालन कर सकती हैं.

चीन ने ये भी कहा था कि एयरलाइनें अपनी मार्च 12 की क्षमता से आगे नहीं जा सकती हैं.अमेरिका के यातायात विभाग का कहना है कि चीन के मार्च के आदेश ने प्रभावी तौर से अमेरिका की सभी एयरलाइनों पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि अमेरिकी एयरलाइनों ने फरवरी में खुद ही चीन के लिए अपनी उड़ानें रोक दी थीं.

महामारी कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए दुनिया का हर देश इलाज खोजने में लगा है. क्योकि वायरस की शुरूआत चीन से हुई है. इसलिए दुनिया के कई देश चीन से नाराज नजर आ रहे है. वही, चीन और अमेरिका के रिश्तों में तल्खी बढ़ती जा रही है. अमेरिका ने चीन के खिलाफ अब एक और अहम कदम उठाया है.