बादाम भिगोकर खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

बादाम वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है। भीगा हुआ बादाम एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत हैं। यह फोलिक एसिड कैंसर से लडऩे और जन्म दोष को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण होता हैं।

बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्वस्थ रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

लेकिन इन सभी पोषक तत्वों को अवशेषित करने के लिए बादाम को खाने से पहले रात भर पानी में भिगोना चाहिए ऐसा इसलिए क्योकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशेषण को रोकता है।

एक रात बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उत्तर जाता है और नट्स को पोषक तत्वों को रिहा करने का अनुमति देता है। इसके आलावा भी बादाम के बहुत सारे लाभ होते है आइए जानें।

बादाम सेहत लाभों के लिए जाना जाता है और सबसे अधिक यह आपकी याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन इ ,जिंक,केलशियम ,मैग्नीशियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर है।

बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, अगर इनको भिगोकर खाया जाएं तो यह ओर भी फायदा करते है। बादाम को आप रात को भिगोकर रख दीजिए, फिर सुबह होने पर दूध के साथ सेवन कीजिए। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। चलिए जानते है, भिगोकर बादाम खाने के सेहत राज के बारे में.