चीन के खिलाफ एकजुट हुए ये सारे देश, करने जा रहे…

इस अलायंस ने ये भी बताया कि हमारा उद्देश्य चाइना से जुड़े मुद्दों पर एक होकर सक्रिय व रणनीतिक साझेदारी तैयार करने की है। संसार के आठ बड़े राष्ट्रों के इस गठबंधन में ब्रिटेन, जापान, जर्मनी, कनाडा, स्वीडन ,ऑस्ट्रेलिया, नार्वे व ईयू के सांसद भी शामिल हैं।

इस गठबंधन में अमेरिका के रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रुबियो व डेमोक्रेट बॉब मेनेन्डेज, जापान के पूर्व विदेश मंत्री जेन नाकातानी, यूरोपीय संसद में विदेशी मामलों की कमेटी के सदस्य मिरयम लेक्समैन व ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के सांसद इयान डंकन स्मिथ शामिल हैं. इसके अतिरिक्त जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, स्वीडन व नार्वे के नेता भी गठबंधन के साथ हैं।

दुनियाभर के 8 भिन्न-भिन्न राष्ट्रों के सांसदों ने एकजुट होकर पांच जुन को चाइना के विरूद्ध एक बड़ा गठबंधन तैयार किया है। अमेरिका समेत 8 राष्ट्रों के वरिष्ठ सांसदों ने एक सुर में साफ बोला कि चाइना मानवाधिकारों, ग्लोबल ट्रेड व सुरक्षा के लिए संसार में एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है। अमेरिकन लेजिसलेटर मोरको रूबियो ने एक वीडियो मैसेज के साथ इस गठबंधन के शुरूआत की घोषणा की।

वुहान शहर से कोरोना वायरस फैलने के कारण चाइना अमेरिका समेत कई राष्ट्रों के निशाने पर है। अब संसार के नक्शे पर चाइना को चौतरफा घेरने व उसको अलग थलग करने के लिए दुनिया के कई देश लगातार एकजुट हो रहे हैं।