इस महीने पूरे 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, वजह जानकर चौक उठे लोग

आज दो अगस्त है. इससे पहले 1 अगस्त 2021 यानी रविवार को तो महीने की शुरुआत ही बैंकों की छुट्टी के साथ हुई. इसके बाद रविवार की छुट्टियां 8 अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को पड़ रही है.

 

अब बारी दूसरे और चौथे शनिवार की, 14 अगस्त और 28 अगस्‍त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है. इस दिन भी बैंकों में ताला लटका मिलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि रविवार की 5 छुट्टियां और शनिवार की 2 छुट्टियां मिलाकर 7 छुट्टियां तो सिर्फ रविवार और शनिवार की हो गईं.

इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट डे पर बैंक बंद रहेंगे. वहीं पारसी नववर्ष पर 16 अगस्‍त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में ताले लटके आपको मिलेंगे. 19 अगस्त की बात करें तो इस दिन मुहर्रम की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रखे जाएंगे.

यदि आपको बैंक के काम से घर से रोज निकलना पड़ता है तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां…अगस्त में बैंक कुछ राज्यों में करीब 15 दिन तक बंद रहेंगे. इसमें से 7 दिन तो साप्ताहिक छुट्टियां ही हैं और बाकी 8 दिन रिजर्व बैंक की तरफ से निर्धारित छुट्टियां होंगी.

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक छुट्टियों को तीन कैटेगरी में बांटण्‍ता है. पहली की बात करें तो ये हॉलिडे अंडर नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, दूसरी रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे जबकि तीसरी है बैंक्स क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स…यदि आप भी इस महीने यानी अगस्त में अपने किसी काम से बैंक जाना चाहते हैं तो पहले जान लें कि किस दिन बैंक खुलेंगे और कब बंद रहेंगे.