अलीगढ़ जिले का नाम होगा अब ये, ‘मयन नगर’ नाम से जाना जाएगा मैनपुरी

अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने सभी सदस्यों, ब्लाक प्रमुख, विधायकों से उनके सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि वह यथासंभव विकास कार्यों में सबका साथ सबका विकास के एजेंडे पर काम करेंगी। सदस्य केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव दिया।

इसके अलावा अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने इस संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा था। सभी सदस्यों की सहमति पर सदन ने प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके अलावा जिला पंचायत सदस्यों ने धनीपुर मिनी एयरपोर्ट का नाम पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने, स्व. राजा बलवंत सिंह के नाम से द्वार बनवाने, एक नई चीनी मिल की स्थापना कराए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी।

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर शहरों और जिलों के नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है। अलीगढ़ जिले का नाम ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव पास हो गया है। नवगठित जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने के प्रस्ताव को पास किया गया। सदन में मौजूद जिला पंचायत सदस्यों व जनप्रतिनिधियों ने इस पर अपनी सहमति जताई।

वहीं मैनपुरी जिले का नाम भी बदला जाएगा। जिले का नाम मयन ऋषि के नाम पर रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत में पास किया गया है। जिसके बाद मैनपुरी मयन नगर के रूप में जाना जाएगा। नवगठित जिला पंचायत की दूसरी बोर्ड बैठक सोमवार को जिला पंचायत परिसर के गोविंद वल्लभ पंत सभागार के किसान भवन में हुई।

वहीं, मैनपुरी में भी जिला पंचायत के सदस्यों ने मयन ऋषि की तपोभूमि होने के चलते मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा। बैठक के दौरान मैनपुरी का नाम बदले जाने को लेकर कुछ जिला पंचायत सदस्यों की ओर से विरोध भी किया गया।हालांकि, जिला पंचायत सदस्यों के बहुमत मिलने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मैनपुरी का नाम मयन नगर रखने का प्रस्ताव पास कर दिया। जिला पंचायत में पास किए गए इन प्रस्तावों को अब सरकार के पास भेजा जाएगा, जहां फैसला लिया जाएगा इनका नाम बदलना है या नहीं।