कॉर्बेट पार्क में वनाग्नि को लेकर जारी हुआ अलर्ट , पढ़े पूरी खबर

कॉर्बेट पार्क में वनाग्नि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ आग पर नजर रखने के लिए इंतजाम भी बढ़ा दिए गए हैं। कॉर्बेट में 12 और कालागढ़ में चार सेंसर कैमरे लगाए गए हैं। जंगल में आग लगते ही इन सेंसर कैमरों के जरिए क्रू स्टेशनों में अलार्म बजने लगेगा। कॉर्बेट का 1288 वर्ग किलोमीटर का दायरा आग के लिहाज से अतिसंवदेनशील है।

पार्क के अधिकारियों ने पांच सौ गश्त कर्मचारी लगाए हैं, ताकि आग की घटनाओं पर नजर रखने के साथ उन पर समय रहते काबू पाया जा सके। इसके साथ 75 क्रू स्टेशन भी बनाए गए हैं। पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि क्रू स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने के उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

गश्त, क्रू स्टेशन के साथ ही पार्क में सेंसर कैमरे लगाए गए हैं। 12 कैमरे कॉर्बेट और चार कालागढ़ में लगाए गए हैं। जंगल में आग लगते ही ये कैमरे क्रू स्टेशनों को अलर्ट करेंगे। अलार्म बजते ही कर्मचारी आग बुझाने रवाना हो जाएंगे। एक कैमरा करीब दो से तीन किलोमीटर तक का क्षेत्र कवर करेगा।

कॉर्बेट में आग से बचने को लेकर हाईअलर्ट किया गया है। पार्क की व्यवस्थाएं इतनी बेहतर हैं कि अभी तक कोई भी आग की घटना नहीं हुई है। जबकि पार्क से सटे जंगलों में आग लगी है। हालांकि चार साल पहले पार्क के बिजरानी में आग की घटना हुई थी, तब तीन से चार दिन आग बुझाने में लग गए थे।

यूपी से सटी सीमा पर खतरा: पार्क की सीमा यूपी से सटी है। अधिकारियों के अनुसार 50 किलोमीटर की सीमा पर कई संदिग्ध लोग पकड़े गए हैं। ऐेसे में यूपी सीमा पर आग का खतरा है। अतिरिक्त गश्त कराई जा रही है।