ऑयली स्किन से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

जिनकी स्किन ऑयली है, उन्हें समुद्री नमक से चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाएं और इस पानी से चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें.

 

इस नमक में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को अतिरिक्त तेल और नमी को हटाते हैं और स्किन को हेल्दी बनाते हैं. आप हफ्ते में दो दिन ऐसा कर सकते हैं.

आधे नींबू का रस, दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट से गर्दन से मसाज करते हुए चेहरे तक लाएं. इसे सूखने दें. इसके बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें.

एक बर्तन में पानी लेकर ग्रीन टी को अच्छी तरह से उबालें. इस पानी को ठंडा होने दें. इसके बाद इसमें नींबू मिला लें. अब इस पानी को आइस ट्रे में डालकर, फ्रीज कर लें. बर्फ जमने के ​बाद क्यूब से स्किन की मसाज करें. इससे आपके चेहरे का ऑयल भी दूर होता है, मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म होते हैं और आपकी स्किन भी काफी साफ लगने लगती है.

एक चुटकी केसर को एक चम्मच दही में रात भर के लिए भिगोएं. दूसरे दिन, उस दही में बेसन और हल्दी पाउडर मिला लें. पेस्ट को गर्दन से लेकर चेहरे तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं. सूखने के बाद चेहरे को धो लें. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, साथ ही ये रंगत भी निखारती है. जबकि दही, स्किन से कालापन और टैनिंग को दूर करता है.

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो मॉनसून के मौसम में आपको इसका खास खयाल रखने की जरूरत है. इस मौसम में स्किन ज्यादा चिपचिपी होने लगती है.

ऐसे में चेहरे पर कील मुंहासे की समस्या होने का रिस्क रहता है और चेहरे पर एक पिंपल भी आपकी खूबसूरती को दाग लगाने के लिए काफी होता है. यहां जानिए ऐसे नेचुरल उपाय जो आपकी ऑयली स्किन से चिपचिपाहट को दूर करेंगे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएंगे.