अमेरिका मे फिर बढ़ा कोरोना का कहर , हर दिन आ रहे 1 लाख के करीब केस

इजरायल में भी लोगों को वैक्सीन की डबल डोज दी जा चुकी थी, लेकिन तीसरे और चौथे लहर की आशंका को देखते हुए इजरायल को भी बूस्टर डोज यानि कि वैक्सीन की तीसरी डोज का सहारा लेना पड़ रहा है।

इजरायल दुनिया में पहला ऐसा देश बन गया है, जिसनें अपने लोगों को तीसरी डोज लेने की परमिशन दे दी है। खुद राष्ट्रपति इसहाक हर्गोज और उनकी पत्नी मीकल ने वैक्सीन की तीसरी डोज ली है। इजराली प्रधानमंत्री नेफ्टाली बेनेट ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की तीसरी डोज लेने को कहा है।

इजरायल में 57 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। 60 साल से अधिक उम्र वाले 87 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। पहले ही दिन 2 हजार लोगों को वैक्सीव की तीसरी डोज लगाई गई। इजरायल का प्रयोग दुनिया के देशों के लिए मिसाल बनेगा और इस प्रयोग का डाटा दुनिया के दूसर देशों के साथ शेयर करेगा।

60 साल से अधिक की उम्र में अगर वैक्सीन कारगर रही तो दुनिया के बाकी देशों को आसानी होगी, लेकिन तीसरी डोज अभी सिर्फ 60 साल से अधिक की उम्र वालों को लग रही है।

अमेरिका में कोरोना के बड़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इसलिए बाइडेन सरकार फिर से कई इलाकों में मास्क को अनिवार्य करना पड़ रहा है।

अमेरिका में स्कूली बच्चों, टीचर्स और स्टाफ को मास्क पहने को कहा जा रहा है। अमेरिका ने अमेरिका में चौथी लहर फैलने के पीछे डेल्टा वेरिएंट है, 80 प्रतिशत केस इसी वेरिएंट के सामने आ रहे हैं।

अमेरिका में कोरोना कहर बनकर टूटा है। यहां हर दिन 1 लाख के करीब केस आ रहे है। हाल ये हो गया है कि बाइडेन ने मास्क लगाने के लिए नई गाइडलाइंस तक जारी कर दी है।

जिस अमेरिका में तेज़ी से वैक्सीनेशन हो रहा है, जिस सुपरपावर देश में लोगों ने मास्क पहनना छोड़ दिया था, उसी अमेरिका में कोरोना मौत बनकर फिर खड़ा हो गया है।