अमेरिका के बाद अब इस देश ने चाइना के विरूद्ध उठाई आवाज, कर दी ये घोषणा

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयन वायरस की उत्पत्ति को लेकर जाँच की बात कह चुकी हैं. हाल ही हुई मीटिंग में यूरोपीय संघ ने घोषणा की कि वह दुनिया स्वास्थ्य सभा में एक प्रस्ताव पेश करेगा ताकि डब्ल्यूएचओ के प्रदर्शन सहित कोरोना वायरस को लेकर अंतर्राष्ट्रीय रिएक्शन की समीक्षा की जा सके.

 

 

वाशिंगटन और जिनेवा के राजनयिकों ने बोला कि प्रस्ताव को सभी राष्ट्रों से विमर्श के बाद तैयार करें ताकि अंतर्राष्ट्रीय संस्था की सालाना मीटिंग में चाइना पर दबाव बनाया जा सके.कोरोना को लेकर सबसे ज्यादा किरकिरी अमरीका ने की है.

चाइना और डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रेस अधनोम ग्रेब्रेसियस की सबसे ज्यादा आलोचना अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने की है.

डब्ल्यूएचओ पर चाइना का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए फंडिंग पर भी रोक लगा दी थी. इसके अतिरिक्त ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने भी चाइना की किरदार पर सवाल उठाए हैं.

कोरोना वायरस महामारी के लिए चाइना को दोषी ठहराते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बोला है कि इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती पैदा कर दी है।

उन्होंने बोला कि चाइना के पास जो सूचना है, इसे वह साझा नहीं कर रहा है व सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को इसकी मूल्य चुकानी होगी।

पोंपियो ने यह भी बोला कि अमेरिका चाइना से वास्तविक कोरोना वायरस का नमूना हासिल करने का कोशिश कर रहा है, क्योंकि संक्रमण को लेकर कई प्रश्न अब भी अनुत्तरित हैं।