FILE PHOTO: Iranian President Hassan Rouhani delivers a speech at the Conference on Interaction and Confidence-Building Measures in Asia (CICA) in Dushanbe, Tajikistan June 15, 2019. REUTERS/Mukhtar Kholdorbekov/File Photo

अमेरिका के बाद ईरान ने ब्रिटेन के खिलाफ उठाया…, देख मचा हडकंप, आनन-फानन में किया…

आपको बता दें कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने बताया कि ईरान प्रशासन ने तेहरान में ब्रिटेन के राजदूत को कुछ समय के लिए हिरासत में लिया था।

 

गौरतलब है कि ब्रिटेन के राजदूत को हिरासत में लेने की खबर जंगल में आग जैसी फैली और ईरान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनने लगा, जिसके बाद आनन-फानन ये कदम उठाया गया. बता दें कि ब्रिटेन के राजदूत रोब मकायर को ईरान में शासन के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित तौर पर हिरासत में लिया गया था।

हालांकि राजदूत को एक घंटे के बाद रिहा कर दिया गया था।गौरतलब है कि ब्रिटेन के राजदूत मकायर को तेहरान में कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों को ‘उकसाने’ के मामले में हिरासत में लिया गया।

यूक्रेन के विमान गिरने के बाद से वहां प्रदर्शन शुरू हो गए. बता दें कि प्रदर्शन यूक्रेन के विमान को गलती से गिराए जाने के बाद शुरू हुआ।

अमेरिका और ईरान के बीच चल रही तनातनी को लेकर अब कई देशो ने कड़ा रुख अपनाया हुआ है। वहीँ इसी बीच ईरान के एक कदम ने दुनियाभर में हलचल मचा दिया। इसके बाद आनन -फानन ईरानी सरकार हरकत में आते हुए इसमें सुधार किया।

वहीँ इसकी जानकारी देते हुए ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने राजदूत रोब मकायर को हिरासत में लिए जाने के बाद एक बयान में कहा, ‘बिना किसी आधार और व्याख्या के तेहरान में हमारे राजदूत को हिरासत में लिया जाना अंतरराष्ट्रीय कानून का खुले तौर पर उल्लंघन है।’

मंत्री ने ईरान को चेतावनी दी कि वह ‘दोराहे पर खड़ा है’ और उसे ‘परित्यक्त देश’ का दर्जा या फिर ‘बातचीत के जरिए तनाव कम करने की दिशा में कदम’ में से किसी एक को चुनना होगा।