अमेरिका के बाद अब इस देश ने दी ईरान को चेतावनी, कहा हमारे…

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए हमले में 80 सैनिकों की मौत हुई है. यह दावा ईरानी मीडिया ने किया है. ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद मंगलवार देर रात ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर दर्जनभर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया.

 

इसके बाद अमेरिका में पंजीकृत विमानों के इराक, ईरान और खाड़ी क्षेत्र के ऊपर से गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने यह कदम इराक में अमेरिकी बलों पर रॉकेट हमलों के बाद उठाया गया।

गौरतलब है कि कुल 22 मिसाइलों ने इराक में दो बेस हाउसिंग अमेरिकी सैनिकों को मार डाला, लेकिन इराकी हताहत नहीं हुए थे, इसकी जानकरी बगदाद सेना ने बुधवार को रात भर के हमले के बाद कहा। इसके साथ ही बयान में ईरान का कोई उल्लेख नहीं किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि इसने अमेरिका के शीर्ष ईरानी जनरल की हत्या के लिए जवाबी कार्रवाई में ऐन अल असद एयरबेस पर बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी।

वहीं इराकी सेना ने कहा, “सुबह 1:45 से 2:15 के बीच (2245 GMT और 2315 GMT) इराक पर 22 मिसाइलें लगीं, 17 को ऐन अल-असद एयर बेस पर और पांच को आर्बिल शहर में मारा गया।” । “इराकी बलों के बीच कोई पीड़ित नहीं थे,” उन्होंने कहा, लेकिन यह उल्लेख नहीं किया कि विदेशी सैनिकों के बीच हताहत हुए थे या नहीं।