तालिबान के कब्जे के बाद आया ये संकट , स्थानीय नागरिक हो रहे परेशान

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से काबुल में ईंधन के दामों में हो रही वृद्धि से स्थानीय निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

स्थानीय निवासियों ने बताया कि पिछले सप्ताह के दौरान गैस में 15 अफगानी मुद्रा प्रति किलोग्राम और तेल में 4 अफगानी मुद्रा प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। स्थानीय निवासियों ने अधिकारियों से ईंधन की कीमतों को नियंत्रित करने का आग्रह किया है।

उन्होंने बताया कि इस समय काबुल में एक किलोग्राम गैस का दाम 75 अफगानी मुद्रा है। काबुल निवासी अब्दुल कयूम ने टोलो न्यूज को बताया कि जो व्यक्ति रोज काम कर थोड़ बहुत कमाता है, वह एक किलो गैस कैसे खरीद सकता है।

काम नहीं है और कीमतें बढ़ रही हैं। एक दुकानदार मीरवाइज ने बताया कि हम 65 अफगानी मुद्रा में प्रति किलोग्राम गैस खरीदकर 75 अफगानी मुद्रा में बेच रहे हैं। इस बीच वाहन चालक भी तेल के दाम बढ़ने को लेकर शिकायत कर रहे है।

एक टैक्सी चालक अब्दुल हादी ने बताया कि पांच तेल लीटर तेल 320 से 330 अफगानी मुद्रा में खरीदना पड़ रहा है। उसने कहा आर्थिक हालत अच्छे नहीं है। नागरिकों को अत्याधिक भुगतान की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और वे सरकार से कंपनियों और ईंधन आयातकों द्वारा की जा रही मनमानी को रोके जाने का आग्रह कर रहे है।