तालिबान के कब्जे के बाद दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही अफगानिस्तान की स्थिति, जान बचा रहे ये लोग

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा है और यहां दिन-ब-दिन स्थिति बिगड़ती जा रही है। यहां न केवल महिलाएं बल्कि एलजीबीटी समुदाय के लोगों को भी अपनी जान बचा रहे हैं।

समुदाय अभी भी तालिबान के अतीत से खौफजदा है। यहां तक की उनका परिवार भी उनके खिलाफ हो गया है। ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि अफगानिस्तान में एलजीबीटी समुदाय के सदस्यों को तालिबान में अपनी सुरक्षा और जीवन के लिए गंभीर खतरों का सामना करना पड़ रहा है।

एचआरडब्ल्यू और आउटराइट एक्शन इंटरनेशनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि तालिबान का समर्थन करने वाले कई लोगों ने समुदाय के परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों को अगाह किया कि उन्हें अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने करीबी एलजीबीटी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।

वरिष्ठ फेलो जे. लेस्टर फेडर ने कहा, “हमने एलजीबीटी अफगानों के साथ बात की जो सामूहिक बलात्कार, भीड़ के हमलों से बच गए हैं, उन्हें कोई उम्मीद नहीं है कि राज्य संस्थान उनकी रक्षा करेंगे।

एचआरडब्ल्यू ने कहा कि अधिकांश साक्षात्कारकर्ता अफगानिस्तान में थे, जबकि अन्य पास के देशों में भाग गए थे। समान-लिंग संबंधों के खिलाफ इन देशों के कानूनों के बारे में चिंता करने के अलावा, अफगानिस्तान के बाहर साक्षात्कारकर्ताओं के पास उचित आव्रजन स्थिति का अभाव था, इसलिए उन्हें सरसरी तौर पर निर्वासित किए जाने का खतरा था।