लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतवंशी ऋषि सुनक एक बार फिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में निकले आगे

ब्रिटेन में आगामी शुक्रवार को नए प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव होना तय माना जा रहा है।ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस द्वारा प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिये जाने की घोषणा के बाद सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने नए दावेदार की तलाश शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए इस बार कम से कम सौ सांसदों के समर्थन की शर्त रखी गयी है। ब्रिटिश संसद में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 357 सांसद हैं।

इस बीच ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में दावा किया गया है कि ब्रिटेन के मतदाताओं की पहली पसंद ऋषि सुनक हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक के बीच हुए सर्वेक्षण में 44 प्रतिशत लोग सुनक के साथ नजर आए।

इस बीच खबर आ रही हैं की बोरिस ने सुनक से कहा है कि अगर वे अगले आम चुनाव में पार्टी को बचाना चाहते हैं तो मुकाबले से पीछे हट जाएं। बोरिस का तर्क है कि इस मुश्किल वक्त में वो ही पार्टी की नैय्या को पार लगा सकते हैं और देश में स्थिर सरकार दे सकते हैं।

माना जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी करेंगे, किन्तु फिलहाल ऐसा संभव होता नजर नहीं आ रहा है। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट यह भी कहती है कि टोरी सांसदों के एक बड़े समूह ने अगले पीएम के लिए ऋषि सुनक को पहली पसंद बताया है। सुनक हालिया सर्वेक्षण में भी जनता की पहली पसंद हैं।