पहली बारिश के बाद शहर के कई इलाकों की बिजली गुल, पेड़ गिरे… छज्जा गिरने से एक की मौत

लखनऊ:  राजधानी में शुक्रवार को हुई बारिश से आधी रात तक महानगर एवं इंदिरानगर सहित कई इलाकों में बिजली गुल रही। इससे परेशान उपभोक्ताओं ने हंगामा भी किया। बिजली आपूर्ति में आए व्यवधान को दूर करने में कर्मचारी रात भर जूझते रहे। यह बिजली संकट एबीसी में आग लगने, फ्यूज उड़ने, तार टूटने से उत्पन्न हुआ। महानगर के लोगों ने बताया कि चर्च रोड के आसपास के उपभोक्ताओं को शुक्रवार आधी रात दो बजे के बाद तक बिजली संकट झेलना पड़ा।

उधर, इंदिरानगर में भूमिगत केबल में खराबी के कारण उपभोक्ता आधी रात तक बिजली के लिए परेशान रहे। राजाजीपुरम ओल्ड उपकेंद्र के तहत सपना काॅलाेनी, तडियन हनुमान मंदिर, सत्संग पार्क की रात 12 से दो बजे तक बिजली गुल रही। अंबेडकर उपकेंद्र इलाके में बारिश से बिजली गुल हुई तो सुनवाई न होने पर उपभोक्ता हंगामा करने उपकेंद्र पहुंच गए। इसके बाद बिजली चालू हो सकी। इसी प्रकार गोमतीनगर के विशाल खंड तीन, चार, पांच व विनम्रखंड, विक्रांतखंड, मंत्री आवास, वैभवखंड, विराजखंड छह में बिजली बाधित हुई।

तेज हवा व बारिश से विद्युत व्यवस्था चौपट
तेज हवा व बारिश के चलते शुक्रवार देर रात क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई। निगोहां सबस्टेशन से पोषित सभी फीडर ठप हो गए। करीब आठ घंटे बाद आपूर्ति बहाल हो सकी। उपभोक्ताओं ने बताया कि शुक्रवार देर रात करीब दो बजे तेज हवा व बारिश के चलते उपकेंद्र के पुरहिया, रघुनाथखेड़ा, मस्तीपुर, निगोहां और दयालपुर फीडर ठप हो गए। लगभग 50 हजार की आबादी को आठ घंटे बिना बिजली के रहना पड़ा। उमस भरी गर्मी में लोग घरों में कैद रहे। हाथ पंखे के सहारे रात काटनी पड़ी। बारिश थमने के बाद कुछ फीडरों की आपूर्ति सुबह तक सामान्य हो गई, लेकिन निगोहां फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं को शनिवार सुबह 10 बजे तक करीब 8 घंटे बिना बिजली के ही रहना पड़ा।

एलटी लाइन पर पेड़ गिरने से आई समस्या
अवर अभियंता आशीष कुमार ने बताया कि निगोहां फीडर की एलटी लाइन पर पेड़ गिरने से कस्बा, शेरपुर, लवल, बैरीसालपुर और रानीखेड़ा के उपभोक्ताओं को बिजली संकट का सामना करना पड़ा। शनिवार सुबह होते ही पेड़ों को हटाने के बाद करीब 10 बजे आपूर्ति सामान्य करा दी गई।

बारिश से जर्जर मकान का छज्जा जरदोजी कारीगर पर गिरा, मौत
सआदतगंज में शुक्रवार रात हुई बारिश से तीन मंजिला जर्जर मकान का छज्जा जरदोजी कारीगर पर गिर गया। हादसे में उनकी मौत हो गई।सीतापुर निवासी पप्पू का यासीनगंज में तीन मंजिला जर्जर मकान है। शुक्रवार रात दुबग्गा निवासी मो. वहाज (23) जरदोजी का काम करने के बाद साइकिल से घर जा रहे थे। तभी यासीनगंज में तेज बारिश के चलते पप्पू के मकान का छज्जा उनके ऊपर गिर गया। पुलिस ने उन्हें ट्राॅमा सेंटर पहुंचाया, वहां उनकी मौत हो गई। इंस्पेक्टर ब्रजेश सिंह के मुताबिक मकान मालिक पप्पू बाहर गए हुए हैं। उनके आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।