गलवान घाटी में झड़प के बाद आज जारी हुआ…, लद्दाख में हो रही है…

मालूम हो कि 15 जून को भारत और चीन के बीच खूनी संघर्ष हुआ था। जिसमें चीन ने धोखे से भारत पर घात लगाकर हमला कर दिया। जिससे 20 जवान शहीद हो गए। वहीं 40 से भी चीनी सैनिकों के मारे जाने की बात कही जा रही है।

जिस तरह से 15 जून को चीन ने भारत को धोखा दिया, उससे देश भर में रोष व्याप्त है। उसके बाद फिर यह बैठक 22 जून को हुई। यह बैठक लंबी तकरीबन 11 घंटे तक चली।

लेकिन इसके बाद भी तनाव खत्म होने के आसार नजर नहीं आए। उसके बाद फिर से मंगलवार को तीसरे दौर की बातचीत होगी। जिस पर दुनिया भर की नजर टिकी रहेगी।

यह बातचीत भारतीय पक्ष चुशूल में हो रही है। जबकि एक महीने के अंदर-अंदर दो बार कमांडर स्तर की बातचीत पहले ही हो चुकी है। दोनों बार यह बातचीत चीनी क्षेत्र मोल्डो में हुई थी। पहली बार 6 जून को यह बातचीत हुई। दोनों पक्ष डेढ़ किमी पीछे हटने पर राजी भी हुए।

इससे पहले दोनों मीटिंग चीन के आमंत्रण पर आयोजित की गई थी। भारत की तरफ से प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं। जबकि चीन की ओर से पीएलए सेना के दक्षिणी शिंचियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक के कमांडर जनरल लियु लिन करेंगे।

कोरोना संकट के बीच भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प पर अभी तीसरे दौर की बैठक चल रही है। यह बैठक लद्दाख के चुशूल में हो रही है। सुबह 10:30 बजे से शुरू हुई बैठक भारत के बुलावे पर हो रही है।