जापान में शिंजो आबे के इस्तीफे के बाद हुआ ये, चीन ने किया…ताबड़तोड़…

सोफिया यूनवर्सिटी में राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर कोइची नाकानो ने कहा कि ये लोग सुगा को आबे की जगह प्रधानमंत्री पद पर बैठाना चाहते हैं और यदि ऐसा होता है.

तो यह आबे के ​बगैर आबे की सरकार होगी. रॉयटर्स को दिए एक साक्षात्कार में इस सप्ताह सुगा ने आर्थिक विकास में गति लाए जाने और कोरोनो वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाने और पर्यटन को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया जाए.

आबे के उत्तराधिकारियों ने पद पर बैठने को लेकर अपना इरादा जताना शुरू कर दिया है लेकिन इस पद के लिए सबसे योग्य माने जाने वाले सुगा ने प्रधानमंत्री पद पर बैठने को लेकर अनिच्छा जताई है.

हालांकि, सुगा की इस तरह की टिप्पणी हाल के दिनों में उग्र मीडिया के बार-बार प्रतिक्रिया मांगे जाने और आम जनता की निगाह में खड़ा किए जाने के फलस्वरूप आई है.

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (shinzo abe) के शुक्रवार को इस्तीफा (Resignation) दिए जाने के बाद यह कयास लगाया जाने लगा कि अब देश केा नेतृत्व किसके हाथ होगा.

शिंजो आबे देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे.वे इस ​समय किसी पुरानी बीमारी के बढ़ जाने से स्वास्थ्य को लेकर काफी जूझ रहे हैं. सत्ता पक्ष की पार्टी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (Liberal Democratic Party) में उनके उत्तराधिकारी यानी प्रधानमंत्री पद पर कौन बैठेंगे, इसे लेकर पार्टी के अंदर चुनाव कराए जाएंगे.