रूस के बाद अब इस देश ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, लगाने पर हुआ…, तेजी के साथ फैला…

दुनियाभर में इस समय 29 कोरोना वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल पर काम जारी है। इनके अलावा 138 वैक्सीन ऐसी है जो प्री-क्लिनिकल स्टेज पर विकसित की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले साल की शुरूआत तक कोना की सेफ वैक्सीन बाजार में आ सकती है।

 

 

रूस के बाद अब चीन की पहली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी प्रदान की गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की वैक्सीन Ad5-nCoV को पेटेंट मिल गया है। इस वैक्सीन का निर्माण CanSino Biologics Inc के सहयोग से किया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 वैक्सीन को 11 अगस्त को मंजूरी प्रदान की गई है। चीन की इस वैक्सीन के तीसरे चरण का दुनिया के कई देशों में ट्रायल जारी है।

बताया जा रहा है कि चीन की कोरोना वैक्सिन इस साल के आखिर तक बाजार में आ सकती है। सऊदी अरब ने कहा है कि वो चीन की वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण को शुरू करने की योजना बना रहा है।

कोरोना महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी के साथ फैलता जा रहा है। इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दुनिया के कई देश वैक्सीन को विकसित करने पर काम कर रहे हैं।

वैक्सीन बनाने पर एक तरह की रेस चल रही है। इस रेस में रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और चीचन सबसे आगे हैं। रूस ने कोरोना वैक्सीन बाजार में उतारने को लेकर दावा किया है। ये दुनिया की पहली वैक्सीन बनकर उभरी है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने रूस की वैक्सीन को लेकर सवाल भी खड़ किए हैं।