भारत के बाद चीन ने लिया इस देश से पंगा, दे डाली ये नसीहत

चीन ने अपना प्रॉपगैंडा फैलाने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किया है। चीन के अखबार पीपल्स डेली ने फेसबुक पर ‘सोसायटी फॉर ओरियंटल स्टडीज ऑफ रूस’ नाम के ग्रुप में लिखा है.

चीन की तरफ से खुलेआम चेतावनी दी थी कि 1962 के युद्ध में अमेरिका और रूस भारत के पक्ष में आए थे लेकिन चीन ने तब भी किसी की परवाह न नहीं की थी और भारत को खदेड़ दिया था।

विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर रूस चीन और भारतीय लोगों के दिलों को पिघलाना चाहता है तो उसे भारत को ऐसे नाजुक समय में हथियार नहीं देने चाहिए। दोनों एशियाई देश रूस के करीबी हैं।

दरअसल, चीन लद्दाख घटना के भारत को मिल रहे समर्थन के बाद बौखला गया है और प्रॉपगैंडा फैला रहा है। चीन ने अपने सरकारी अखबार पीपल्स डेली के जरिए रूस को ये नसीयत दी है कि वो भारत को मौजूदा नाजुक हालातों में हथियार सप्लाई न करें।

इस दौरान पीपल्स डेली ने भारत-चीन के तनाव के बाद तैयारी में आए भारत के लिए ये भी लिखा कि भारत को जल्द-से-जल्द 30 फाइटर जेट खरीदने हैं जिनमें MiG29 और 12 सुखोई 30MK शामिल हैं।

भारत और चीन के बीच लद्दाख में हुई हिंसक झड़प के बाद भले ही चीन बातचीत से मसला सुलझाने की बात कर रहा हो, लेकिन उसके इरादे नेक नहीं है। चीन अभी भी इधर-उधर से भारत को कमजोर करने की कोशिश में लगा हुआ है।