भारत के बाद अब चीन ने लिया इस देश से पंगा, दे डाली ये चतावनी…

पूरी दुनिया को मालूम है कि चीन से ही कोरोना वायरस अन्य देशों में फैला। वुहान में आतंक मचाने के बाद ही कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया के अन्य देशों में आतंक मचाया। लेकिन, चीन सच्चाई को कभी भी स्वीकार नहीं करता रहा है।

 

दोनों देशों के बीच रिश्तों पर असर पड़ने के बाद चीन ने ऑस्ट्रेलिया से बदला लेना शुरू कर दिया। चीन ने ऑस्ट्रेलियाई जौ पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा दी। इसके अलावा, पांच बूचड़खानों से बीफ के निर्यात पर बैन लगा दिया। वहीं, चीन में सस्ती ऑस्ट्रेलियाई वाइन पर एंटी-डंपिंग शुल्क आदि लगा दिए।

इस वजह से उसके कई देशों से संबंध बिगड़े भी हैं। इन्हीं देशों में एक ऑस्ट्रेलिया भी है। ऑस्ट्रेलिया ने अप्रैल महीने में कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर जांच कराने की बात की थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आने लगी।

चीनी इम्पोर्ट्स जिनके सामान शुक्रवार से आने वाले हैं, उन्हें बता दिया गया है कि होने वाले नुकसान का वहन उन्हें खुद से करना होगा। उनसे कहा गया है कि वे नियमों का कड़ाई से पालन करें और सभी ऑर्डर्स को सस्पेंड कर दें।

चीन में एक कारोबारी सूत्र ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया, ”चीन के इम्पोर्ट्स से कह दिया गया है कि वे कमर्शियल कारणों से सभी ऑर्डरों को निलंबित कर दें और नियमों का कड़ाई से पालन करें।”

उन्होंने आगे कहा, ”जो सामान शुक्रवार से पहले आ रहा है, उसे तो आने दिया जाएगा, लेकिन जो बाद में आएगा वो पोर्ट पर रहेगा। इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि उसे पहले ही इलाके में बांटने के लिए तय कर दिया गया हो।”

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, चीन शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया से आने वाले जौ, चीनी, रेड वाइन, लकड़ी, कोयला, लॉबस्टर, तांबा आदि पर प्रतिबंध लगा सकता है, फिर चाहे उस माल के लिए भुगतान ही क्यों न कर दिया गया हो और माल बंदरगाहों पर पहुंच भी क्यों न गया है। सूत्रों ने बताया कि यह बैन ऑस्ट्रेलिया के गेहूं पर भी लगेगा। हालांकि, इसके लिए तारीख तय नहीं की गई है।

अभी तक भारत, नेपाल, ताइवान जैसे देशों से उलझने वाला चीन ऑस्ट्रेलिया के साथ भी नया विवाद खड़ा करने जा रहा है। यूं तो दोनों देशों के बीच में हाल के समय में तनाव बढ़ा है, लेकिन अब चीन कुछ ऐसा कदम उठाने जा रहा है, जिससे विवाद और बढ़ने की आशंका है। दरअसल, बीजिंग कैनबरा के गेहूं के आयात (इम्पोर्ट) पर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है।