भारत के बाद चीन ने लिया इस देश से पंगा, कहा अब तो…

इसकी वजह कनाडा ने अमेरिकी वारंट के तहत हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोउ को गिरफ्तार किया जाना था। कनाडा के इस कदम के बाद चीन ने भी कनाडा के नागरिक माइकल कोवरी, एक पूर्व राजनयिक एक व्यवसायी माइकल स्पाइवर को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया था।

 

चीनी सरकार द्वारा ने मनमाने ढंग से दो कनाडाई नागरिकों को गिरफ्तार किए हुए 18 महीने से अधिक समय हो गया है। चीन ने उन्हें वकील तक रखने की अनुमति भी नहीं दी है।

दरअसल, चीन में हुआवेई के संस्थापक और सीईओ रेन झेंगफेई की बेटी मेंग को 1 दिसंबर, 2018 को अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर वैंकूवर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के फैसले के बाद चीन ने हांगकांग सुरक्षा कानून की आलोचना के लिए कनाडा को फटकार लगाई है उधर, कनाडा द्वारा हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि रद्द करने को लेकर स्थानीय अधिकारियों ने निराशा व्यक्त की है। बता दें कि कनाडा और चीन के बीच साल 2018 के बाद से संबंध कुछ अच्छे नहीं रहे हैं।

हांगकांग में विवादित कानून पारित होने के बाद चीन के साथ कई देशों के रिश्ते तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। इस बीच कनाडा ने हांगकांग के साथ प्रत्यर्पण संधि रद्द कर दिया है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, प्रभावी रूप से कनाडा, हांगकांग को संवेदनशील सैन्य वस्तुओं के निर्यात की अनुमति नहीं देगा। इतना ही नहीं कनाडा यह भी मान लेगा कि हांगकांग को भेजी जाने वाली सभी संवेदनशील वस्तुएं मुख्य रूप से चीन की धरती पर जाती हैं। इस बीच कनाडा के विदेश मंत्री ने नए कानून को स्वतंत्रता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया।