भारत और अमेरिका के बाद चीन को इस देश ने दिया ये करारा जवाब, छोड़ा ये हथियार…

सर्वेक्षण के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में चाइना के प्रति निगेटिव दृष्टिकोण में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है. अन्य राष्ट्रों में इसमें वृद्धि देखने को मिली है. चाइना के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण रखने वाले लोगों में ब्रिटेन में 74 प्रतिशत, जोकि बीते साल की तुलना में 19 फीसदी अधिक है.

जर्मनी में 71 फीसदी (15 फीसदी अधिक) व अमेरिका में 73 फीसदी (13 फीसदी वृद्धि) लोग हैं. सर्वे में शामिल 14 देश हैं अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान व दक्षिण कोरिया हैं.

सर्वे के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में, 81 फीसद लोगों का बोलना है कि चाइना के प्रति उनका दृष्टिकोण प्रतिकूल है. बीते वर्ष की तुलना में 24 फीसदी अधिक लोग ऐसा विचार रखते हैं.

लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने कोविड की उत्पत्ति की इंटरनेशनल कार्रवाई की मांग की थी. जिसके उपरांत दोनों राष्ट्रों में तनाव बढ़ता जा रहा है, चाइना ने ऑस्ट्रेलिया से बीफ का आयात किया जा चुका है, वहां से आयातित जौ/जई की भारी शुल्क लगा दिया व अन्य कई स्टेप उठाएं.

जब चाइना अपने पड़ोसियों सहित विश्वभर के कई राष्ट्रों के साथ विभिन्न व्यापारिक व राजनयिक विवादों में लिप्त है. दुनिया के 14 राष्ट्रों में किए गए सर्वेक्षण से यह बात सुनने को मिली है कि अधिकतर लोगों का चाइना के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण था. टेलीफोन के द्वारा 10 जून से तीन अगस्त तक किए गए सर्वेक्षण में 14,276 वयस्कों को बुलाया गया था.

दुनिया के कई विकसित राष्ट्रों विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया व ब्रिटेन में चाइना के प्रति नेगिटिव धारणाएं व भी तेजी से बढ़ती जा रही है. यह सर्वे मंगलवार को उस वक़्त सामने आया है