इंसानों के बाद अब इन जानवरो मिला कोरोना का अल्फा वैरिएंट, सावधान हो जाए लोग

इंसानों के बाद अब कोरोना का अल्फा वेरिएंट जानवरों में भी पाया जाने लगा है। पशु चिकित्सा रिकॉर्ड में एक नए अध्ययन से पता चलता है कि पालतू जानवर भी SARS-CoV-2 के अल्फा संस्करण से संक्रमित हो सकते हैं।

बता दें कि अल्फा वेरिएंट पहली बार दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में पाया गया था और इसे आमतौर पर यूके वेरिएंट या B.1.1.7.1 के रूप में जाना जाता है।

अल्फा वेरिएंट इंग्लैंड में इतनी तेजी से फैला कि इसने पहले से मौजूद वेरिएंट को तेजी से पछाड़ दिया। स्टडी में बताया गया है कि कोरोना का अल्फा वेरिएंट घरेलू पालतू जानवरों में पाया जा रहा है। स्टडी में बताया गया है कि दो बिल्लियाँ और एक कुत्ता पीसीआर परीक्षण में सकारात्मक पाए गए, जबकि दो अन्य बिल्लियों और एक कुत्ते में हृदय रोग के लक्षण विकसित होने के दो से छह सप्ताह बाद एंटीबॉडी दिखाई दीं।

इन पालतू जानवरों के कई मालिकों ने अपने पालतू जानवरों के बीमार होने से कई सप्ताह पहले सांस संबंधी लक्षण विकसित किए थे और उन्होंने भी COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। इन सभी पालतू जानवरों में गंभीर मायोकार्डिटिस (हृदय की मांसपेशियों की सूजन) सहित हृदय रोग की तीव्र शुरुआत देखी गई थी।

स्टडी के प्रमुख लेखक लुका फेरासिन, डीवीएम ने कहा, “हमारा अध्ययन COVID-19 अल्फा संस्करण से प्रभावित बिल्लियों और कुत्तों के पहले मामलों की रिपोर्ट करता है और यह हाइलाइट करता है कि साथी जानवर SARS-CoV-2 से संक्रमित हो सकते हैं, जिससे पहले से अधिक जोखिम है।”