होली के बाद मंहगा होगा सोना, जानिए आभी के रेट

सराफा कारोबारियों का कहना है कि घरेलू बाजार में सीमित दायरे में कारोबार हो रहा है। होली के बाद आभूषण विक्रेता वैवाहिक सीजन के लिए स्टॉक बनाना शुरू कर देंगे। इससे सराफा की थोक मंडी में हलचल बढ़ जाएगी।

इसके साथ ही सोना और चांदी की कीमतों में भी आंशिक रूप से वृद्धि हो सकती है। फिलहाल वैश्विक बाजार की शह पर बाजार में उतार -चढ़ाव देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजार में ग्राहकी आंशिक रूप से सुस्त है।

ग्राहकों को उम्मीद है कि एक अप्रैल के बाद सोना और चांदी की कीमतों में कुछ नरमी आ सकती है क्योंकि आयात शुल्क में मिली पांच फीसद की राहत लागू हो जाएगी।

इसलिए वैवाहिक सीजन के अधिकांश इंतजार करने के मूड में हैं। इस समय लाइटवेट आभूषणों की मांग बनी हुई है। अंगूठी, इयररिंग, फिंगररिंग झुमका, टॉप्स जैसे आभूषणों की बिक्री हो रही है।

पिछले सप्ताह चांदी के भाव में 500 रुपये प्रति किलो तथा सोना के भाव में 400 रुपये प्रति दस ग्राम की राहत मिली थी। हालांकि आज के बढ़त के साथ चांदी में पिछले सप्ताह मिली राहत हाथ से फिसल गई है। सोना में यह घटकर मात्र 300 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई है।

सराफा बाजार में साप्ताहिक कारोबार के पहले दिन सोमवार को चांदी के भाव में 500 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई। इसके साथ ही सोना का भाव भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ गया।

सीमित दायरे के कारोबार के बीच चांदी के भाव में 500 रुपये की तेजी आई है। इसके साथ ही चांदी 69,500 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है। इसी के साथ ही सोना बिठूर 100 रुपये बढ़त के साथ 48,500 रुपये, और सोना 22 कैरेट भी 100 रुपये मजबूत होकर 48,350 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।