गुजरात के बाद AAP का अगला टारगेट राजस्थान, केजरीवाल करने जा रहे ऐसा…

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान का 13 मार्च को राजस्थान में चुनावी कैंपेन का आगाज करेंगे। दोनों ही नेता 13 मार्च को जयपुर में रोड शो कर सकते हैं। इसको लेकर तैयारी चल रही है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार मनीष सिसोदिया फरवरी में संगठन से सम्बन्धित बैठक भी लेंगे। इसके लिए प्रदेशभर के प्रमुख नेताओं को जयपुर बुलाया गया है। इस दौरान सिसोदिया एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे। इस दौरान सिसोदिया बीजेपी के कुछ पूर्व विधायक, प्रधान रहे कुछ नेताओं को आम आदमी पार्टी जॉइन कराएंगे।

इस दौरान सिसोदिया के साथ पार्टी के संगठन महासचिव संदीप पाठक भी हो सकते हैं। वहीं प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा इस कार्यक्रम से एक दिन पहले जयपुर पहुंचेंगे। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के अंत में है। भाजपा जीत का दांवा कर रही है। जबकि सीएम अशोक गहलोत सरकार रिपीट का दांवा कर रहे हैं।

सीएम गहलोत का कहना है कि राजस्थान में सत्ता विरोधी माहौल नहीं है। उनकी कल्याणकारी योजनाओं के सहारे सरकार की वापसी होगी। पुरानी पेंशन बहाली और फ्री में इलाज की सुविधा देश में कहीं नहीं है। ऐसे में सीएम गहलोत का दांवा है कि राजस्थान में कांग्रेस की ही सरकार बनेगी।

आम आदमी पार्टी की नजर अब कांग्रेस शासित राजस्थान पर है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। पार्टी के प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी 200 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी। विनय मिश्रा पार्टी को मजबूत करने के लिए कांग्रेस एवं भाजपा के नेताओं को जोड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आम आदमी पार्टी ने हाल ही में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट बैंक में सेंध लगाई थी। कांग्रेस को सियासी तौर पर काफी नुकसान हुआ था। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राजस्थान में तीसरे दल के लिए जमीन कभी उपजाऊ नहीं रही।

ऐसे में केजरीवाल सियासी तौर कांग्रेस के वोट बैंक में गुजरात जैसे सेंधमारी नहीं कर पाएंगे। विश्लेषकों का यह भी कहना है कि केजरीवाल अपनी जाति का हवाला चुनाव में देकर वोट हासिल करने की कोशिश करते भी है तो नुकसान भाजपा को ज्यादा होगा। क्योंकि बनिया वर्ग भाजपा की वोट देता रहा है।