कोरोना वैक्सीन के बाद रूस ने दुनिया को फिर चौंकाया, रातो – रात तैयार किया…

आपको बता दें कि इससे पहले 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया की पहली वैक्सीन लॉन्च की थी। रूस ने इसे स्पूतनिक-वी (Sputnik-V)नाम दिया है। हालांकि इस वैक्‍सीन के कई साइड इफेक्‍ट को लेकर रूस की कड़ी आलोचना हुई थी।

 

रूस का कहना है कि पहली वैक्सीन के जो साइड इफेक्ट सामने आए थे, वह नई वैक्सीन लगाने पर नहीं होंगे। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों का दावा है कि EpiVacCorona वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल सितंबर में पूरा हो जाएगा।

अक्टूबर तक वैक्सीन रजिस्टर कर ली जाएगी और नवंबर से इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। अबतक जिन 57 वॉलंटियर्स को वैक्सीन दी गई है, जबकि 43 को प्लेसबो दिया गया है।

उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। सभी 23 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे। अबतक सभी स्वस्थ हैं। कोरोना संक्रमित को इस नई वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी। पहली खुराक दिए जाने के 14 से 21 दिन के भीतर दूसरी खुराक दी जाएगी।

इससे पहले 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया की पहली वैक्सीन लॉन्च की थी। रूस का कहना है कि पहली वैक्सीन के जो साइड इफेक्ट सामने आए थे.

वह नई वैक्सीन लगाने पर नहीं होंगे। इस दूसरी वैक्सीन का नाम EpiVacCorona रखा गया है। वैक्सीन का निर्माण वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी ने किया है।

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच जहां पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन के खोज में जुटी है। वहीं रूस ने एकबार फिर पूरी दुनिया को चौंका दिया है। रूस के 15 दिन के भीतर दुसरी बार कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा है।

रूस ने दावा किया है कि उसे कोरोना की दूसरी बैक्सीन बनाने में भी कामयाबी मिली है। साथ ही रूस का दावा है कि पहले वैक्सीन की तरह इस वैक्सी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।