कोरोना के बाद अब इस देश में मची तबाही , आया ये बड़ा खतरा

क्रिस्टोबल ने मिसिसिपी नदी के मुख और लुसियाना के ग्रांड आइल नगर के बीच शनिवार दोपहर को दस्तक दी थी. तूफान में हवाओं की गति 85 किलोमीटर प्रति घंटे थी.

प्रचंड समुद्री तूफान के रूप में दस्तक देने के बाद रविवार देर रात को अंदर की तरफ बढ़ते वक्त यह तूफान कमजोर पड़ गया लेकिन खाड़ी तट के पास भारी बारिश होती रही और फ्लोरिडा के बड़े हिस्से में बाढ़ आने का खतरा अब भी बना हुआ है.

तूफान का केंद्र देर रात एक बजे न्यू आर्लीन्स से उत्तरपश्चिम में करीब 56 किलोमीटर दूरी पर स्थित था जहां हवाओं की गति कम होकर 64 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई.

मियामी में राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि मूसलाधार बारिश के साथ ही, तूफान के चलते सोमवार को भी उत्तरी खाड़ी तट के जलमग्न होने का अनुमान है लेकिन ‘अगले कई घंटों’ तक इसके कमजोर हो कर उष्णकटिबंधीय विक्षोभ में बदलने की संभावना है.

कोरोना संक्रमण और प्रदर्शनों (US Protest) से जूझ रहे अमेरिका की मुश्किलें कम होती नज़र नहीं आ रहीं हैं. अमेरिका में आया उष्णकटिबंधीय तूफान ‘क्रिस्टोबल’ (Cristobal cyclone) भले ही उम्मीद के मुकाबले कमजोर पड़ गया हो लेकिन ये लुसियाना के तट से टकराया है जिससे देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

इस तूफ़ान का असर मिसिसिपी में देखने को मिल रहा है जहां समुद्र तटों पर ऊंची-ऊंची लहरें उठने से अल्बामा द्वीप के कई हिस्से जलमग्न हो गए और फ्लोरिडा में इसके चलते चक्रवात पैदा हो रहे हैं.