चीन के बाद अब इस देश में फैला कोरोना वायरस, घरो में कैद हुए लोग

खास बात यह रही कि यह संक्रमण वैज्ञानिकों के लिए बिल्कुल नया था. यानी इसका कोई उपचार नहीं है व लक्षण बहुत सामान्य हैं. अब तक इसकी वैक्सीन इजाद नहीं की जा सकी है.

 

अमेरिका व चाइना समेत कई राष्ट्रों के वैज्ञानिक जुटे हैं. इस बीच, कोरोना वायरस को लेकर प्रतिष्ठित जनरल लांसेट में एक जरूरी रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. इसमें लिखा गया है कि चाइना में कोरोना वायरस की आरंभ चमगादड़ों से हुई है.

पहले इसके लिए सांपों को जिम्मेदार माना जा रहा था. रिपोर्ट में चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रोफेसर गुइजेन वू के हवाले से लिखा गया है कि अब तक जो डाटा मिला है.

उससे साफ है कि ये वायरस चमगादड़ में ही पाए जाते हैं. चीनी शहर वुहान के 9 मरीजों पर किए गए अध्ययन से इसकी पुष्टि हुई है. बता दें, इससे पहले भी संक्रमण फैलाने वाले अधिकतर वायरस चमगादड़ों से ही इन्सानों में आए हैं.

वुहान शहर के जिस मछली मार्केट से कोरोना वायरस निकला है, वहां चमगादड़ भी बेचे जाते थे. हालांकि, कुछ ऐसे मरीज भी मिले हैं, जो कभी वुहान के उस सी-फूड बाजार में नहीं गए.

कोरोना वायरस का खौफ पूरी संसार में फैला चुका है. चाइना से इस खतरनाक संक्रमण की आरंभ हुई थी, लेकिन अब हिंदुस्तान समेत अमेरिका, थाईलैंड, वियतनाम, मलेशिया जैसे 18 राष्ट्रों में मरीज सामने आ चुके हैं.