चीन के बाद अब ईरान ने भारत को दिया ये बड़ा झटका, कर दिया बाहर…

आपको बता दें कि फरजाद-बी ब्लॉक में 21.6 ट्रिलियन क्यूबिक फीट का गैस भंडार है, जिसको लेकर हिंदुस्तान 2009 से ही गैस फील्ड का कॉन्ट्रैक्ट पाने की कोशिशें कर रहा है.

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फरजाद-बी ब्लॉक डिवलेपमेंट ( Farzad-B Block Development ) जो पहले ईरान व ONGC विदेश का जॉइंट प्रोजेक्ट था. लेकिन अब उसे एक लोकल कंपनी को सौंपा जा सकता है.

उन्होंने बताया कि फरजाद-बी गैस फील्ड समझौते को लेकर भी कई खबरें चल रही हैं. इसमें एक्सप्लोरेशन स्टेज में हिंदुस्तान की ONGC ( Oil and Natural Gas Corporation ) कंपनी भी शामिल थी. हालांकि अब ईरान ने अपनी नीति में परिवर्तन किया है, जिसके कारण द्विपक्षीय योगदान पर प्रभाव पड़ा है.

इससे पहले जनवरी 2020 में हिंदुस्तान को बताया गया था कि भविष्य में ईरान अपने आप इस गैस फील्ड का विकास करेगा व वह बाद के चरण में हिंदुस्तान की मौजूदगी चाहता है. इसको लेकर भारत-ईरान ( India Iran ) में चर्चा जारी है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ( Indian Foreign Ministry spokesman Anurag Shrivastava ) ने बताया कि ईरान ने हिंदुस्तान को सूचित किया है कि वह फारजाद-बी ब्लॉक गैस फील्ड परियोजना ( Farzad-B Block Gas Field Project ) को अकेले विकसित करने जा रहा है. ईरान ने बोला है कि हिंदुस्तान इस परियोजना में बाद में शामिल होने कि सम्भावना है.

चाबहार रेल प्रोजेक्ट ( Chabahar Rail Project ) से हिंदुस्तान के बाहर होने की खबरों के बीच अब ईरान ने हिंदुस्तान को बड़ा झटका दिया है. दरअसल, ईरान ने हिंदुस्तान को अब एक गैस परियोजना ( Gas project ) से बाहर कर दिया है.