20 दिनों तक गायब रहने के बाद किम जोंग ने किया ये काम, अब नहीं हो पा रह खड़े

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये दावा कि किम जोंग उन बुरी तरह बीमार हैं और हालत इतनी ख़राब है कि वे खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं नॉर्थ कोरिया के ही एक डिप्लोमेट ने किया था.

इसके कुछ ही दिनों बाद किम जोंग का सिगरेट पीते हुए फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उदघाटन करना और और इस डिप्लोमेट का छुप्पी साध लेना एक साजिश की तरफ इशारा करते हैं.

सन ने ऑस्ट्रेलिया के हवाले से बताया है कि किम जोंग ने ही ये साजिश रची थी जिससे वे अपने करीबियों में से ऐसे लोगों की पहचान कर सकें जो तख्ता पलट का इरादा रखते हैं.

करीब 20 दिनों तक गायब रहने के बाद नॉर्थ कोरियाई (North Korea) तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-Un) की रहस्यमयी तरीके से वापसी हो गयी है.

नॉर्थ कोरिया से अफसरों और पार्टी के नेताओं को मृत्यु दंड देना या फिर जेल में डाल देने जैसी ख़बरें सामने आ सकती हैं. किम जोंग ने कुछ ही महीने पहले अपनी बहन किम यो को भी सरकार में अहम रोल दिया है ऐसे में ये शायद एक टेस्ट उनके लिए भी था और परखा जा रहा था कि अन्य पार्टी के नेता किम यो के साथ कैसा व्यवहार करते हैं.

इन 20 दिनों के दौरान उनके मारे जाने, ब्रेन डेड हो जाने और उनकी हार्ट सर्जरी के फेल हो जाने जैसे कई दावे किये गए थे. हालांकि अब दावा किया जा रहा है .

अपने मरने की अफवाह उड़ाने के लिए पीछे कोई और नहीं बल्कि खुद किम जोंग ही थे. किम जोंग को लगातार सत्ता पर पकड़ कमज़ोर होने का अंदेशा हो रहा था ऐसे में अपनी मौत का नाटक रच वे आस-पास मौजूद गद्दारों को पहचानना चाहते थे.