अमेरिका के बाद अब इस देश ने बनाया दुनिया का सबसे खतरनाक बम, अगर गिरा तो…

इवान’ नामक इस परमाणु बम की ताक़त का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि जापान के हिरोशिमा में गिराए गए अमेरिका के परमाणु बम ‘लिटिल ब्वॉय’ से यह 3333 गुना ज़्यादा शक्तिशाली था. यानि कि इससे होने वाली तबाही भी हिरोशिमा में हुई तबाही से 3333 गुना ज़्यादा होती.

उस वक़्त ये धमाका दुनिया के लिए टॉप सीक्रेट था.जिसके बारे में धमाका करने वाले रूस के अलावा किसी भी देश को कानों कान तक ख़बर नहीं हुई थी. रूस ने 60 साल बाद अपने सबसे बड़े परमाणु बम विस्फोट का वीडियो दुनिया के सामने जारी किया है.

बता दें की ये बम दुनिया का खात्मा कर सकता था. करीब 60 साल तक सीक्रेट रखने के बाद रूस ने इस परमाणु बम परीक्षण का वीडियो जारी कर दिया है.

यह परमाणु बम यदि अपनी पूरी क्षमता से फटता तो दुनिया में मानवता का ख़ात्मा हो जाता. वर्ष 1961 में आज के रूस और तत्कालीन सोवियत संघ ने दुनिया के सबसे बड़े, शक्तिशाली और ख़तरनाक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था.

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के पास भी इस देश जितना खतरनाक बम नही होगा, आपको बता दें कि ऐसे में आप अमेरिका की ओर से जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में गिराए गए परमाणु बमों के बारे में जानते होंगे.

कुछ दिनों पहले ऐसा ही जोरदार धमाका लेबनान की राजधानी बेरूत में देखने को मिला. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूस ने ऐसा एक परमाणु बम बना लिया था.