अमेरिका के बाद जापान ने चीन को दिया ये बड़ा झटका , जिंदगी भर रहेगा याद…

चीन के शोधकर्ता और छात्र बड़ी संख्या में अमेरिका, भारत, जापान समेत पूरी दुनिया में चीन के लिए जासूसी करते पाए गए हैं जो कि चीन की जासूसी नेटवर्क का एक अहम हिस्सा बन गए हैं .

 

इसी के चलते अब अमेरिका और भारत ने इसके शोधकर्ताओं औऱ छात्रों को लेकर अपने वीजा नियमों को और अधिक सख्त कर दिया है जिससे ये लोग देश में इन्ट्री ही न कर सकें।

दरअसल, जापान के सरकार समर्थित अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान चीन से आने वाले शोधकर्ताओं औऱ छात्रों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया को और सख्त कर सकता है।

यूमिउरी ने इस रिपोर्ट को लेकर किसी स्रोत का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन अगर टोक्यो इस दिशा में कोई कदम उठाने की रणनीति बना रहा है तो ये चीन के लिए एक बड़े झटके की तरह ही है।

चीन की नीतियां इतनी ज्यादा खतरनाक हो चलीं हैं कि अब उसके आम नागरिकों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। तानाशाह चीन को लेकर पूरे विश्व के लोकतांत्रिक देश एक्शन ले रहे हैँ औऱ अपने देशों में उन चीनी नागरिकों और छात्रों का वीजा कैंसिल कर रहे हैं .

जो कि वहां जाकर चीन के लिए जासूसी जैसे काम करते हैं। इसके चलते भारत औऱ अमेरिका पहले ही चीनी लोगों के लिए वीजा नियमों को सख्त कर चुके हैं अब ठीक इसी दिशा में जापान भी काम कर रहा है।