आखिर क्यों भारतवंशी ऋषि सुनक हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए जनता की पहली पसंद, ये हैं वजह

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद एक व्यक्ति अचानक सुर्खियों में आ जाता है। ऋषि सुनक की, जिन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की है। भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में एक पायदान और आगे बढ़ गए हैं. उन्होंने न सिर्फ तीसरे राउंड में जीत हासिल की है इस रेस में उनके अलावा 3 उम्मीदवार और हैं।

लेकिन, ब्रिटेन की जनता का उनके प्रति प्रेम और बोरिस जॉनसन की सरकार में उनकी सक्रियता इस बात इस बात की ओर इशारा कर रही है कि वे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऋषि सुनक के जीवन से जुड़ी वो बातें जिन्हें शायद बहुत कम लोग जानते हैं।

2014 से लेकर 2020 तक एक सांसद और ट्रेजरी के सचिव के रूप में काम करते हुए ऋषि सुनक जनता के बीच खूब लोकप्रिय हुए। इसी साल आयोजित एक सर्वे में वे ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए। लेकिन, कॉस्ट ऑफ लिविंग क्राइसिस और अपनी अटूट संपत्ति के चलते ऋषि की पब्लिक इमेज को बहुत नुकसान हुआ।

सुनक के तीसरा राउंड जीतने के बाद उनका समर्थन कर रहे ब्रिटेन के पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक का बयान सामने आया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के लिए ऋषि सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं. उनके एशियाई मूल के होने से कोई फर्क नहीं पड़ता, उनमें पीएम बनने और जिम्मेदारी निभाने की क्षमता है. हैनकॉक ने आगे कहा, ‘मैंने उनके (ऋषि) साथ बहुत करीब से काम किया है, वह मुसीबतों को बखूबी संभालते हैं’.