आखिरकार चीन ने किया पलटवार, कहा अब होकर रहेगा…हो जाए तैयार

उन्होंने कहा कि ‘भारत और चीन की सीमा पर सामान्यतौर पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण में हैं. दोनों देशों के पास इस बात की क्षमता और इच्छाशक्ति है कि विवाद को आपसी बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाए.’

 

सुन वीडोंग ने कहा, “6 जून को चीनी और भारतीय सैन्य अधिकारियों के बीच हुई मीटिंग में सीमा के हालात पर चर्चा हुई थी. भारत और चीन कूटनीतिक व सैन्य स्तर पर सीमा विवाद को खत्म करने के लिए लगातार बात कर रहे हैं.”

चीनी राजदूत ने प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग का हवाला देते हुए कहा, “हुआ ने जोर देकर कहा कि चीन और भारत, नेताओं द्वारा बनी महत्वपूर्ण आम सहमति को लागू करने पर सहमत हुए हैं.

हम दूरियों को मतभेद में नहीं बदलना चाहते. चीन और भारत द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं.”

भारत (India) के साथ सीमा विवाद को लेकर चीन (China) अब नरम पड़ता नजर आ रहा है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग का इस मसले पर बयान आया है.

चुनयिंग ने कहा है कि सीमा क्षेत्रों पर हालात फिलहाल स्थिर और नियंत्रण में हैं. भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग (Sun Weidong) ने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग का हवाला देते हुए कहा है कि दोनों देश सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए एक साथ काम करेंगे.