आखिरकार भारत और चीन के बीच बढ़ा तनाव, एलएसी पर छोड़ दिए…

चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे तनाव के बाद अब अपने फाइटर जेट्स की हलचल बढ़ा दी है. भारतीय वायुसेना चीन की हर हरकत पर नजर रखे हुए है.

 

बताया जा रहा है कि चीन की वायुसेना ने सीमा पर युद्ध अभ्यास तेज कर दिया है और सीमा पर अपने फाइटर जेट को उड़ा रहा है. बताया जा रहा है .

अभी तक चीन का कोई भी लड़ाकू विमान सीमा पर 10 किलोमीटर के नो फ्लाई जो के दायरे में नहीं आया है. इसके बावजूद भारतीय वायुसेना अलर्ट और चीन के विमान पर नजर बनाए हुए है.

बताया जाता है कि अक्साई चिन के इलाके में चीन ने अपने लड़ाकू विमानों की हलचल बढ़ा दी है. भारतीय सेना भी लगातार चीन की हर गतिविधि पर नजर जमाए हुए है. मामले की गंभीरता को देखते हुए वायुसेना को अलर्ट पर रखा गया है.भारत और चीनी सेनाओं के बीच 25

दिन से भी ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच दोनों देश पूर्वी लद्दाख के विवादित क्षेत्र के पास स्थित अपने सैन्य अड्डों पर भारी उपकरण और तोप व युद्धक वाहनों समेत हथियार प्रणालियों को पहुंचा रहे हैं.

डोकलाम के बाद अब चीन की हरकतें पूर्वी लद्दाख सीमा पर बढ़ गईं हैं. भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से पूर्वी लद्दाख पर सड़क निर्माण को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है.

दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात पर काबू पाने के लिए शनिवार को एक बैठक होने जा रही है लेकिन उसके पहले एक बार फिर चीन भारत को डराने की कोशिश में लगा हुआ है.