आखिरकार चीन ने भारत को दी युद्ध की धमकी, हजारों की तादाद में पहुचे सैनिक

विश्लेषकों ने भारत के खिलाफ अपने नए हथियारों को इस क्षेत्र में तैनात करने की सलाह चीनी सरकार को दी है। साल 2017 में भारत के साथ डोकलाम गतिरोध के बाद चीनी सेना ने अपने शस्त्रागार में हथियारों का विस्तार किया।

 

उसने टाइप 15 टैंक, जेड -20 हेलीकॉप्टर और जीजे -2 ड्रोन का निर्माण किया, जिनको अब लद्दाख में भारत के खिलाफ प्रयोग करने की वकालत की गई है।

यह बात चीनी विश्लेषकों की तरफ से वहां के एक लेख के जरिए कही गई हैं।ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चीनी विश्‍लेषक के हवाले से कहा कि चीन ने अपने हथियारों के जखीरे में 15 टैंक, Z-20 हेलिकॉप्‍टर और जीजे-2 ड्रोन शामिल किए हैं, जो ऊंचाई पर युद्ध में उसको बढ़त दिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

चीन ने बनाए टाइप 15 टैंक को पिछले साल 1 अक्टूबर को राष्ट्रीय दिवस सैन्य परेड में देश के सामने रखा था। इसमें एक इंजन इंजन लगा हुआ है।

टाइप 15 लाइटवेट युद्धक टैंक प्रभावी रूप से मुश्किल से पठार क्षेत्रों में काम कर सकता है। इसमें उन्नत अग्नि नियंत्रण प्रणाली और 105 मिलीमीटर कैलिबर बंदूक भी लगी है।

लद्दाख के गलवान घाटी और पैंगोंग शो झील के आस-पास चीन ने बड़ी ही चालाकी से हजारों की तादाद में सैनिक तैनात कर दिए हैं। यही नहीं ड्रैगन अब भारत को सीधे युद्ध की धमकी भी दे रहा है।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत को धमकी देते हुए लिखा है कि लद्दाख डोकलाम नहीं है और हमारी सेना ने पहाड़ों में जंग की पूरी तैयारी कर रखी है।