आखिरकार चीन ने अमेरिका पर किया पलटवार, कहा- हमने किया…

जिसे अमेरिका ने नजरअंदाज किया है. ये वीडियो फ्रांस में चीन की एंबेसी ने ट्विट किया है. इस वीडियो में कार्टून कैरेक्टर्स द्वारा चीन ने अमेरिका की गलती बताई है.

 

1 मिनट 39 सेकंड के इस एनिमेटेड वीडियो को ‘वंस अपॉन ए वायरस’ नाम से देकर पोस्ट किया गया है. इस वीडियो के जरिए कोरोना वायरस पर अमेरिका के अप्रोच को लेकर चीन ने उसे चिढ़ाया है.

वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे कोरोना के दिसम्बर में आने के बाद ही चीन ने दुनिया को बताया था और अमेरिका को सतर्क किया था, लेकिन अमेरिका अब चीन पर आरोप लगा रहा है. धीरे धीरे ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो चुका है और इसकी खूब चर्चाएं भी हो रही है.

हालांकि कुछ लोग इस वीडियो को ट्रोल भी कर रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि चीन ने गलत दावा किया है. उसने कभी भी दुनिया को या अमेरिका को कोरोना को लेकर सही समय पर जानकारी नहीं दी थी.

अमेरिका में 24 घंटे में 1435 मौतें जॉन हॉप्किंस के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1435 लोगों की मौत हुई है, यहां मौत का सिलसिला लगातार जारी है. दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 65 हजार को पार कर गई है और 11 लाख 31 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं .

दुनियाभर में कोरोना के 33,98,400 से ज्यादा केस दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामने बढ़कर 33,98,400 से ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में Covid-19 से 5600 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी. कुल मौतों कि संख्या बढ़कर अब 2,39,400 से भी ज्यादा हो गई है.

.कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है. कहर बनकर टूटे इस वायरस ने अमेरिका में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. यही कारण है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप अक्सर कोरोना वायरस को लेकर चीन को कटघरे में खड़ा कर देते हैं.

इतना ही नहीं ट्रंप ने तो डब्ल्यूएचओ की भूमिका पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. ट्रंप का मानना है कि Covid-19 वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की वायरोलॉजी लैब से हुई थी.

इन्हीं सब आरोपों के बीच चीन ने एक वीडियो के जरिए अमेरिका का मजाक उड़ाया है. दरअसल इस वीडियो के जरिए ये बताने की कोशिश की गई है कि चीन ने बहुत पहले ही इस वायरस को लेकर चेतावनी दे दी थी.