अफगानिस्तान से परेशान हुआ ये देश , हमलों को लेकर चिंतित

जिस तालिबान को पाकिस्तान ने पाला अब उसी से खतरा महसूस हो रहा है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान से हो रहे हमलों को लेकर चिंतित है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उन मास्टरमाइंड्स को जवाबदेह ठहराने का आग्रह किया है जो अपने क्षेत्र में सीमा पार आतंकवादी हमलों का समर्थन करना जारी रखते हैं।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान के बलूचिस्तान में कई हमले हुए हैं। पिछले तीन हमलों में पाकिस्तान सेना के 17 सैनिक मारे गए हैं। इसके साथ ही सेना के एक अधिकारी की भी मौत हो गई है। पाकिस्तान इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने इन हमलों के बाद कहा था कि बलूचिस्तान में हमले करने वाले अफगानिस्तान और भारत में अपने आकाओं के बीच बातचीत कर रहे थे जिसे हमने इंटरसेप्ट किया था।

पाकिस्तानी प्रतिनिधि उमर सिद्दीकी ने संयुक्त राष्ट्र से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल पाकिस्तान पर हमले करने के लिए न किया जाए।

बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा अगस्त 2021 में कब्जा किए जाने के बाद से पाकिस्तान में हमलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है। तहरीक-ए-तालिबान (TTP) पाकिस्तान ने भी हाल के महीनों में कई हमले किए हैं।

TTP उन शुरुआती ग्रुप्स में से था जिसने काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद तालिबान को बधाई दी थी। इसके साथ ही उसने पाकिस्तान में एक इस्लामी कानून और एक मुस्लिम स्टेट को लागू करने की कोशिशों को जारी रखने की कसम खाई थी। TTP आतंकी संगठन अल-कायदा के विचारों के प्रति निष्ठा रखता है।