एशियन गेम्स में भारतीय क्रिकेट टीम को गोल्ड देने पर अफगानी बॉलर फरीद ने उठाए सवाल, बोले- ऐसा होना चाहिए था

अफगानिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फरीद मलिक को इस बात का मलाल है कि चीन के हांगझोउ में हुए एशियन गेम्स 2023 में भारत के खिलाफ पुरुषों के फाइनल मैच के बारिश के कारण धुलने के बाद उनकी टीम को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

मलिक अफगानिस्तान की टीम के साथ रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत आए हैं।

एशियन गेम्स में क्रिकेट के फाइनल में पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 112 रन बनाए थे। इसके बाद लगातार बारिश के कारण ‘झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी’ क्रिकेट मैदान में खेल नहीं हो सका। बेहतर वरीयता के कारण भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

अफगानिस्तान के लिए 15 एकदिवसीय और 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले मलिक ने एशियन गेम्स में पाकिस्तान के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। मलिक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”(हंसते हुए) स्वर्ण पदक को आधा-आधा काट देना चाहिए था। मैच रद्द हो गया था इस लिए स्वर्ण पदक को दोनों टीमों के साथ साझा किया जाना चाहिए था। रैंकिंग के आधार पर खिताब देना आदर्श स्थिति नहीं है। मैच पूरा होता तो मजा आता।”

मलिक, 2019 विश्व कप में टीम के कप्तान गुलबदीन नायब और शराफुद्दीन अशरफ चीन से एक साथ यहां पहुंचे और वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मैच से पहले मंगलवार को नेट सत्र में भाग लिया। चीन में क्रिकेट खेलने के बारे में पूछे जाने पर मलिक ने कहा, ”वहां खेलने में मजा आया। स्थानीय लोगों को क्रिकेट की ज्यादा समझ नहीं है ऐसे में वे आउट होने, चौका-छक्का लगने और डॉट गेंदों पर भी ताली बजाते थे।”