मोदी सरकार की एयरलाइंस को सलाह, कहा हवाई अड्डों पर बजाएं ये संगीत

नरेंद्र मोदी सरकार के उड्डयन मंत्रालय ने भारतीय एयरलाइंस और हवाईअड्डा संचालकों को पत्र लिखकर उन्हें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अनुरोध का हवाला देते हुए उड़ानों और हवाई अड्डों पर भारतीय संगीत बजाने की सलाह दी है।

आईसीसीआर ने कुछ दिनों पहले सरकार को एक ज्ञापन सौंपा था। अपने-अपने देशों में अपने-अपने देश का संगीत बजााने वाली अन्य एयरलाइनंस का उदाहरण देते हुए मंत्रालय ने भारतीय एयरलाइंस को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए कहा है। आपको बता दें कि अमेरिकी एयरलाइंस में जैज़ और ऑस्ट्रियाई एयरलाइंस में मोजार्ट बजाए जाते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा विमानन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाधी द्वारा लिखी गई चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा, “दुनिया भर में अधिकांश एयरलाइंस द्वारा बजाया जाने वाला संगीत उस देश का सर्वोत्कृष्ट है।

उदाहरण के लिए अमेरिकी एयरलाइन में जैज़ या ऑस्ट्रियाई एयरलाइन में मोजार्ट और मध्य पूर्व की एयरलाइन में अरब संगीत बजाया जाता है। भारतीय एयरलाइंस उड़ान में शायद ही कभी भारतीय संगीत बजाती हैं। हमारे संगीत की एक समृद्ध विरासत और संस्कृति है, जिस पर हर भारतीय के पास वास्तव में गर्व करने का एक कारण है।”

डीजीसीआई प्रमुख अरुण कुमार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष संजीव कुमार को लिखी चिट्ठी में आगे कहा गया है, “विमानन मंत्रालय को भारत में और हवाईअड्डों पर संचालित होने वाले विमानों में भारतीय संगीत बजाने के लिए आईसीसीआर से अनुरोध प्राप्त हो रहा है।”

मंत्रालय ने आगे कहा यह अनुरोध किया जाता है कि कृपया भारत में संचालित होने वाले विमानों और हवाई अड्डों पर अपेक्षित आवश्यकताओं का पालन करते हुए भारतीय संगीत बजाने पर विचार करें।