वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान सा उपाय

कैसे बनाते हैं लौंग की चाय इंग्रेडिएंट्स 2 कप पानी 4-5 लौंग 1/2 इंच दालचीनी छड़ी 1/2 इंच अदरक गुड़ नींबू का रस एक पैन में पानी डालें और इसे उबाल लें.

पानी को चूल्हे से हटा लें और इसमें 4 से 5 लौंग, कसा हुआ अदरक और दालचीनी डालें. इसे 15 से 20 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें. इसके बाद इस पानी को एक कप में छान लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. आपकी मसालेदार हर्बल चाय बनकर तैयार है. अब आप इसका आनंद ले सकते हैं और इसके सेवन से अपना स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर कर सकते हैं.

इससे आप वजन भी घटा सकते हैं. इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और कई बीमारियों से राहत मिलती है. आप खाने और पेय पदार्थों में लौंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं .

जो आपके स्वस्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. अगर आप चाय ज्यादा पसंद करते हैं तो चाय में भी लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें लौंग की चाय वजन घटाने में कैसे मदद करती है.

भारत के मसाले स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं. बहुत से मसाले जिन्हें हम हर दिन अपने भोजन में इस्तेमाल करते हैं, वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

कुछ मसालों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए भी होता है. इनमें से लौंग एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय की रसोई में पाया जाता है. ये आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है.