गुजरात को पार कर इस राज्य की तरफ बढ़ रहा ‘तौकते’, मचा सकता भारी तबाही

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और अन्य तटीय इलाकों में तूफान का बड़ा असर दिखाई दिया। अभी भी रायगढ़ जिल में रेड अलर्ट, जबकि मुंबई, ठाणे और पालघर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट में 20 सेमी, जबकि ऑरेंज अलर्ट में 6-20 सेमी बारिश होने का अनुमान है।

तूफान का असर कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और गोवा के बाद अब गुजरात पर बना हुआ है। तूफानी हवाओं के कारण बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए हैं। तटीय इलाकों में लैंडफॉल हो रहा है।

तूफान गिर सोमनाथ, अमरेली, जूनागढ़, पोरबंदर और भावनगर पर अधिक असर डालेगा। वहीं, जामनगर, राजकोट, आनंद, भरूच और धोलेरा में भी असर होगा। राज्य में बचाव और राहत के लिए NDRF की 44 टीमें मुस्तैद हैं। ये 20 संभावित प्रभावित जिलों में तैनात हैं। 14 जिलों में अलर्ट है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, डूंगरपुर, बांसवाड़ा आदि में NDRF की टीमें तैनात हैं।

पिछले 23 साल में यह तूफान सबसे शक्तिशाली माना जा रहा है। सोमवार को अकेले महाराष्ट्र में 6 लोगों की मौत हो गई। गुजरात के अमरेली में तूफान के कारण अमरेली में काफी नुकसान की खबर है।

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान सोमवार रात गुजरात पहुंचा। अब यह राजस्थान से होते हुए हिमालय की ओर बढ़ेगा। इसके असर से यूपी सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार, बारिश का असर 20 मई तक रहेगा।

तूफान के कारण सौराष्ट्र के 21 जिलों में जबर्दस्त बारिश हो रही है। हवाओं की गति 150 किमी प्रति घंटा बनी हुई है। माना जा रहा है कि आज राजस्थान पहुंचते-पहुंचते यह कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा। यानी इसका असर कम हो जाएगा।