बेरोजगारों पर मेहरबान हुई योगी सरकार, कहा अब हर महीने मिलेंगे…

योगी सरकार ने बजट में युवाओं और बेरोजगारों पर खास ध्यान दिया है. राज्य के युवाओं पर विशेष फोकस करते हुए इस बजट में हर जिले में युवा हब बनाने की बात कही गई है.

 

इसके लिए प्रत्येक जिले में 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. योजना के अनुसार, युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी, सा थ ही हर महीने युवाओं को 2500 रुपए दिए जाएंगे.

बजट में योगी सरकार ने अयोध्या समेत धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया है. अयोध्या में हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है.

उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 85 करोड़ रुपए की व्यवस्था। वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना के लिए बजट में 180 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है।

गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपए की व्यवस्था है जबकि काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मेरठ, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा-वृंदावन और शाहजहांपुर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।

बजट में कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 358 करोड़ रुपए, आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए 286 करोड़ रुपए तथा गोरखपुर और अन्य शहरों की मेट्रो के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रस्तावित किए गए हैं।

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानसभा में अपना चौथा बजट पेश किया है. इस दौरान योगी सरकार ने राज्य के युवाओं पर खास ध्यान दिया है.

मंगलवार को योगी सरकार ने यूपी विधानसभा में साल 2020-21 के लिए 5 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश किया. बड़ी बात यह है कि इसमें से 10,967 करोड़ रुपए नई योजनाओं पर खर्च किए जाएंगे.