यमुना के केमिकल वाले झाग के बीच घुला जहर, सामने आईं बेहद डरावनी तस्वीरें

छठ (Chhath) का महापर्व संपन्न हो चुका है. इन दिनों देश में छठ महापर्व की धूम दिखी. अलग-अलग स्थानों से छठ की मनमोहक तस्वीरें सामने आईं, लेकिन जो तस्वीरे राजधानी दिल्ली (Delhi) के कालंदी कुंज (Kalindi Kunj) से सामने आईं हैं वे बहुत खतरनाक और हैरान कर देने वाली है. दिल्ली का प्रदूषण (Pollution) ‘बेहद खतरनाक’ स्तर पर पहुंच है. यह सिर्फ वायु प्रदूषण तक सिमित नहीं है बल्कि राजधानी का पानी भी प्रदूषित है. दिल्ली के कालंदी कुंज से छठ पूजा की यह तस्वीरें यह साबित करने के लिए काफी है राजधानी की हवा और पानी दोनों में जहर घुल चुका है. यह भयावह तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं.

दिल्ली के कालंदी कुंज में छठ पूजा के दौरान महिलाओं ने यमुना नदी (Yamuna River) में जहरीने केमिकल के बीच खड़े होकर सुर्य को अर्घ्य दिया. इन तस्वीरों को देखने पर आपको लगेगा जैसे ये खूबसूरत बादल हों या सफेद बर्फ. लेकिन इन तस्वीरों में जो आप देख रहे हैं वह दरअसल यमुना नदी में घुले केमिकल का झाग है. झाग भी इतना जिससे नदी ही नजर नहीं आ रही है.

इन तस्वीरों को देखकर आपको अंदाजा लग गया होगा की वाकई राजधानी के हालत क्या हैं? हवा, पानी सब जगह प्रदूषण. हवा के जहर से बचने के लिए दिल्ली वासी मास्क का सहारा ले रहे हैं. जल प्रदूषण से बचने के लिए अब क्या उपाय करेंगे यह सोचने वाला विषय है. दिल्ली सरकार प्रदूषण कम करने के लिए उपाय खोज रही है लेकिन इतने खतरनाक प्रदूषण से राहत पाना जल्द मुश्किल नहीं है.