ईस्टर डे पर पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने दी शुभकामनाएं, साथ में कही ये बात

ईस्टर संडे (ईस्टर डे) ईसाई समुदाय के बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. माना जाता है कि पुनर्जन्म के बाद प्रभु यीशु 40 दिनों तक अपने अपने शिष्यों के साथ रहे थे. इसके बाद से ईस्टर का त्योहार 40 दिनों का मनाया जाता है.

ईसाई समुदाय के लोग पूरे उत्साह के साथ ईस्टर पर्व को मनाते हैं. इस खास पर्व पर चर्च को सजाया जाता है. ईस्टर संडे के अवसर पर रविवार को अलग-अलग चर्च में विशेष प्रार्थना सभा, गीत और भजन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

ईस्टर डे पर लोग एक-दूसरे को अंडे गिफ्ट करते हैं. अंडों को अच्छे दिनों का संकेत माना जाता है. इस दिन माता-पिता अपने बच्चों से रंगबिरंगे अंडे छिपाते हैं और उन्हें इन अंडों को ढूंढना होता है. कुछ चर्च में शनिवार को ही ईस्टर का पर्व मनाया गया. इस बार कोरोना के चलते समुदाय के लोग जुलूस नहीं निकालेंगे और चर्च और घरों में विशेष प्रार्थना कर जश्न मनाएंगे.

ये त्योहार असत्य पर सत्य और अहिंसा पर हिंसा की जीत के रूप में मनाया जाता है. कहा जाता है कि प्रभु यीशु ने उन्हें यातानाएं देने वाले लोगों को भी माफ कर दिया था. ईस्टर डे का पहला हफ्ता ईस्टर वीक कहा जाता है. इस दिन लोग चर्च में बाइबल पढ़ते हैं और मोमबतियां जलाते हैं.

राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, “सभी को ईस्टर की बधाई! यीशु मसीह का पुनरुत्थान, दुनिया भर में मनाया जाता है, जो हमें आशा और खुशी देता है. ये दिन मानवता की अच्छाई में हमारे विश्वास को साबित करता है.

यीशु मसीह की शिक्षाएं हमारे समाज में प्रेम, स्नेह और सद्भाव के बंधन को मजबूत करती हैं!” वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “ईस्टर पर बधाई! इस दिन, हम यीशु मसीह की पवित्र शिक्षाओं को याद करते हैं. सामाजिक सशक्तिकरण पर उनका जोर दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करता रहेगा.”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी आज के दिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया, “आशा और नई शुरुआत का जश्न- हैप्पी ईस्टर!”

प्रभु ईसा मसीह (Lord Jesus) के पुनरुत्थान यानी मृत्यु पर विजय पाने की खुशी में आज 4 अप्रैल को ईस्टर डे (Easter Day) मनाया जा रहा है. दरअसल, गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु को कई तरह की यातनाएं देते हुए सूली पर चढ़ा दिया गया था.

मान्यताओं के अनुसार, इसके दो दिन बाद रविवार के दिन प्रभु यीशु मसीह फिर जीवित हो गए थे, जिसकी खुशी में ईसाई समुदाय के लोग इस दिन को त्योहार के रूप में मनाते हैं.

आज इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत कई बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं.