सौंफ का इस्तेमाल करने से मिलेंगे कई सारे फायदे

मुंहासे, फुंसियां, सूजन और रेडनेस को दूर करने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सौंफ पानी में भिगो दें और बीस मिनट बाद इस पानी को छान लें.

 

अब इस पानी में एक चम्मच दलिया और आधा चम्मच शहद मिला लें और ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें.

स्किन पर जमी धूल, गंदगी और मैल को साफ करने और मुंहासों और फुंसियों से निजात दिलाने में सौंफ आपकी मदद करेगी. इसके लिए आप तीन-चार ग्लास पानी को बड़े बर्तन में गर्म कर लें और इसमें एक बड़ा चम्मच सौंफ डाल दें और इसको करीब पंद्रह-बीस मिनट तक भीगने दें. जब ये ठंडी हो जाये तो इसको छान लें और इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें.

अब इस पानी से दिन में दो-तीन बार चेहरा धोते रहें. आप चाहें तो कॉटन बॉल के ज़रिये इस पानी को स्किन पर लगा कर पंद्रह-बीस मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके स्किन पोर्स भी खुलेंगे साथ ही गंदगी, मैल, तेल और डेड स्किन जैसी दिक्कतें भी कम होंगी.

डाइजेशन (Digestion) के लिए और माउथ फ्रेशनर (Mouth freshener) के तौर पर आपने सौंफ (Fennel) का सेवन कई बार किया होगा, लेकिन क्या बालों और स्किन को बेहतर बनाने के लिए आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है?

अगर नहीं तो बता दें कि सौंफ आपकी स्किन और बालों को संवारने में भी काफी मदद कर सकती है. सौंफ में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज़, फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन और बालों की सेहत को बेहतर बनाते हैं. अब इसके लिए सौंफ का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है, आइये जानते हैं.