कोरोना वायरस के कारण सोने-चांदी की कीमत में देखने को मिली भारी गिरावट, जानिये आज का रेट

भारत में सोने की कीमतों में आज तीन दिन की तेजी के बाद वैश्विक स्तर पर गिरावट देखी गई। एमसीएक्स पर जून में सोने की कीमतें 0.6% से gold 44,800 प्रति 10 ग्राम थीं।

कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है। इसलिए सुरक्षित निवेश के रूप में दुनिया में सोने की मांग बढ़ जाने से इसकी कीमत तेजी से ऊपर जा रही है। अलावा डॉलर की तुलना में रुपये की कीमत रेकॉर्ड लो स्तर (1 डॉलर की कीमत 76.87 रुपये) पर आने की वजह से भी घरेलू बाजार में सोने की कीमत बढ़ी है।

चांदी वायदा 1.6% घटकर 42,789 प्रति किलोग्राम बोली गई। एमसीएक्स पर सोने का वायदा पिछले सत्र में of 45,724 प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। भारत में, कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में सोने के हाजिर बाजार बंद रहे।

दिल्ली समेत पूरे देश के सर्राफा बाजार बंद हैं। अब लॉकडाउन में आम आदमी को छोड़ दीजिए तो बाकी केंद्रीय बैंक, फंड मैनेजर्स, स्वतंत्र निवेशक आदि ये सभी लोग पूरी दुनिया में अलग अलग एक्सचेंज पर सोने की खरीदारी कर रहे हैं । सोने के भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी रिकॉर्ड उंचाई पर है। इन वजहों से भारत में सोने में तेजी देखने को मिल रही है।