सफेद चादर से ढ़की UP की जन्नत, लुत्फ उठाने पहुंचे पर्यटक

पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी धीरे-धीरे अपना दायरा बढ़ाते जा रही है। हिमाचल के बाद बर्फबारी ने धरती के स्वर्ग कश्मीर को अपने आगोश में ले लिया है। यहां पर हो रही बर्फबारी से एक तरफ जहां सैलानियों ने आना शुरू कर दिया है। तो वहीं उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में लगातार आसमान से बर्फ की सफेद बारिश हो रही है।

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में चारों ओर सफेद बर्फ की चादर बिछ गई है। आसमान से लगातार गिर रही बर्फ के बीच जिंदगी को आगे बढ़ाने की कोशिशें जारी हैं। वक्त से पहले हो रही बर्फबारी से पहाड़ों पर बर्फ की मोटी चादर चढ़ गई है। देश के दूर-दराज इलाकों से सैलानी बर्फ का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं।

जाहिर है, ये बर्फबारी किसी के लिए राहत तो किसी के लिए आफत बनकर आई है। राहत तो इसलिए क्योंकि वादियों में हर साल बर्फ रौनक लेकर आती है, लेकिन आफत उन लोगों के लिए जिनके लिए इस मौसम में घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। सिर्फ जम्मू-कश्मीर ही नहीं हिमाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी हो रही है।

आम लोग रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी से बेहाल हो गए हैं। फिलहाल बर्फ से ढंकी सड़कों को साफ करने के लिए प्रशासन जुटा गया है। बावजूद इसके हालात सामान्य होने में वक्त लग रहा है। हिमाचल में सोमवार को एक बार फिर प्रदेश की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ जबकि राजधानी शिमला में बादल छाए रहे।

रोहतांग दर्रे और कबायली क्षेत्र पांगी और भरमौर की ऊपरी चोटियों में हिमपात से निचले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिससे लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। उत्तराखंड में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने के चलते राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

चमोली जिले में बदरीनाथ, रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ और उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री में बर्फवारी हुई, जबकि निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई।